Crop Loan Scheme | Loan Scheme Interest Rate, Eligibility

Crop Loan Scheme क्या है

संकट में फंसे किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से फसल लोन योजना शुरू की गई है। यह योजना गेहूं, चावल, दलहन, तिलहन और कपास जैसी फसलों की खरीद के लिए 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन प्रदान करती है। लोन सरकारी बैंकों, सहकारी बैंकों और ग्रामीण बैंकों से प्राप्त किया जा सकता है। ब्याज दर 3.5% है।

फसल लोन योजना एक प्रकार का कृषि लोन है जिसका उपयोग किसानों को विशिष्ट फसलें लगाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में किया जाता है। फसल की कटाई के प्रतिशत के बदले में लोनदाता किसान को लोन प्रदान करते हैं। लोन का उद्देश्य किसान को उर्वरक, बीज और कीटनाशकों जैसे इनपुट की लागत के साथ-साथ उत्पादन की लागत, जैसे श्रम और मशीनरी को कवर करने में मदद करना है।

What Is Crop Loan Scheme

 

संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित दुनिया भर के कई देशों में फसल लोन योजना का उपयोग किया गया है। योजना का लाभ यह है कि यह किसानों को धन का एक सुरक्षित स्रोत प्रदान करती है, यह किसानों को पौधे लगाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है।

 Pan Card Loan 50000 Kaise Le/Apply Online,Eligibility,Interest Rate

प्रति एकड़ फसल लोन क्या है?

प्रति एकड़ एक फसल लोन एक लोनदाता द्वारा किसानों को फसल उगाने के लिए जमीन खरीदने या पट्टे पर देने में मदद करने के लिए दिया गया लोन है। लोन का उपयोग भूमि खरीदने या पट्टे पर देने के लिए किया जा सकता है, और लोनदाता को एक निर्धारित अवधि में लोन चुकाने के लिए डाउन पेमेंट और एक समझौते की आवश्यकता हो सकती है।

प्रति एकड़ फसल लोन यूएसडीए द्वारा पेश किया जाने वाला एक लोन कार्यक्रम है जो किसानों को फसल उगाने के लिए आवश्यक उपकरण और उपकरण खरीदने में मदद करता है। लोन का उपयोग भूमि, बीज और अन्य आवश्यक आपूर्ति खरीदने के लिए किया जा सकता है। लोन आमतौर पर 10 साल तक की अवधि के लिए दिए जाते हैं, और इसे एक बंधक या अन्य वित्तीय संस्थान के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकता है।

प्रति एकड़ फसल लोन एक लोन राशि है जो एक किसान बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से फसल या पशुधन खरीदने के लिए प्राप्त कर सकता है। लोन राशि उस फसल या पशुधन के मूल्य पर आधारित होती है जिसे किसान खरीदना चाहता है।

फसल लोन के लिए कौन पात्र है?

जो किसान जमीन के मालिक हैं और फसल पैदा करते हैं वे फसल लोन के लिए पात्र हैं। दूसरों से पट्टे पर भूमि लेने वाले किसान फसल लोन के लिए पात्र नहीं हैं। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) और वाणिज्यिक बैंकों सहित कई उधारदाताओं से फसल लोन उपलब्ध हैं। किसानों का एक अच्छा क्रेडिट इतिहास होना चाहिए और विशिष्ट होना चाहिए।

Who is Eligible For Crop Loa

फसल लोन पात्रता मानदंड हर बैंक में अलग-अलग होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, आप फसल लोन के लिए पात्र होते हैं यदि आप:

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका के निवासी
  2. आप जिस भूमि पर खेती कर रहे हैं वह उसके स्वामित्व या स्वामित्व की है
  3. अच्छी वित्तीय स्थिति में
  4. एक फसल योजना बनाएं जिसे आप बैंक में जमा कर सकते हैं

ऐसे अन्य मानदंड हैं जिनकी कुछ बैंकों को आवश्यकता हो सकती है, इसलिए अपने लोनदाता से पूछना सुनिश्चित करें कि क्या आप अनिश्चित हैं कि क्या आप पात्र हैं। सामान्य तौर पर, आप जितनी अधिक जमीन पर खेती कर रहे हैं, उतना ही अधिक पैसा आपको उधार लेना होगा।

लोन के लिए दर क्या है?

लोन के लिए ब्याज दर कई कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है, जिसमें लोन की शर्तें, उधारकर्ता का क्रेडिट स्कोर और लोन की परिपक्वता शामिल है। एक लोन पर ब्याज दर लोनदाता से लोनदाता और यहां तक ​​कि एक ही लोनदाता के भीतर लोन से लोन तक व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है।

Also Read – Goat Farming Loan Apply Online | SBI Goat Farming Loan, Apply Online

लोन के लिए कोई निश्चित दर नहीं है, क्योंकि यह आवेदक के क्रेडिट स्कोर, अनुरोध की जा रही राशि और लोन की अवधि सहित कई कारकों पर निर्भर करेगा। कुछ लोनदाता दूसरों की तुलना में अधिक ब्याज दर वसूल सकते हैं, लेकिन लोन के लिए औसत ब्याज दर लगभग 10% है।

लोन की दर लोनदाता द्वारा निर्धारित की जाती है और बैंक, संस्थान और उत्पाद के आधार पर भिन्न हो सकती है। व्यक्तिगत लोन के लिए, ब्याज दर लगभग 6% से 12% तक हो सकती है। एक बंधक के लिए, ब्याज दर लगभग 3% हो सकती है।

सरकार की ओर से किसानों के लिए लोन योजना

सरकारी बैंक किसानों के लिए लोन योजना लेकर आया है। लोन राशि 2 लाख रुपये है और लोन की अवधि पांच वर्ष की अवधि के लिए है। लोन पर ब्याज दर 7.5% निर्धारित की गई है। लोन केवल बैंक के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। लोन के लिए आवेदन करने के लिए, किसानों को अपना आवेदन पत्र और अपने पहचान प्रमाण और भूमि स्वामित्व प्रमाण की सत्यापित प्रतियां जमा करनी होंगी।

Loan Scheme For Farmers From Government

 

सरकार की ओर से किसानों के लिए लोन योजना है। लोन राशि रु. पांच साल की अवधि के लिए 2 लाख। ब्याज दर 8 फीसदी सालाना तय की गई है। लोन केवल उन छोटे किसानों को उपलब्ध है जिनकी वार्षिक आय रुपये से कम है। 2.5 लाख या उससे कम।

सरकार किसानों के लिए लोन योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत किसानों को एक करोड़ रुपये तक का कर्ज मिलेगा। लोन राज्य के स्वामित्व वाले वित्तीय संस्थानों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। लोन पर ब्याज दर कम होगी। लोन छह साल की अवधि के लिए उपलब्ध होगा। फसल की उपज के माध्यम से लोन चुकाया जाएगा। सरकार किसानों को तकनीकी सहायता देगी। किसान लोन का उपयोग भूमि, फसल और इनपुट खरीदने के लिए कर सकेंगे।

  5 मिनट में लोन कैसे लें | How to Get Loan in 5 Minutes, Apply Online

निष्कर्ष

किसानों के लिए लोन योजना सरकार की एक अच्छी पहल है। इससे किसानों को कम ब्याज दर पर आवश्यक लोन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। लोन उन किसानों को भी मिलेगा जो अन्य लोन योजनाओं के लिए पात्र नहीं हैं। लोन योजना किसानों को आवश्यक वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है।

किसानों के लिए लोन योजना भारत में कृषि क्षेत्र की व्यवहार्यता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना किसानों को कम ब्याज दरों पर दीर्घकालिक लोन तक पहुंच प्रदान करेगी और उन्हें अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए आवश्यक धन प्रदान करेगी। यह योजना भारत में कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करेगी और हजारों किसानों को रोजगार प्रदान करेगी।

Leave a Comment