बैंक लोन देने से मना कर दे तो क्या करें? जानिये हिंदी में

बैंक लोन देने से मना कर दे तो क्या करें

यदि आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं। और ऐसे में बैंक लोन देने से मना कर रहा है। तो आप क्या करेंगे आइए जानते हैं। कि आप ऐसे में क्या करेंगे जब बैंक लोन देने से आपको मना कर दे तो यदि आप भी जानना चाहते हैं। तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। कि आप कैसे लोन ले सकते हैं। जब बैंक लोन देने से आपको मना कर दे आइए जानते हैं.

अगर बैंकों को लोन देने से मना कर देता है। तो पता करें कि इसके पीछे क्या वजह है। आपको लोन क्यों नहीं मिल पा रहा है। आपके लोन का आवेदन खारिज किए जाने की वजह जानना बहुत जरूरी है। कई बार छोटी-छोटी वजह से बैंक लोन देने से मना कर देता है। जैसे कि आप लोन के लिए अप्लाई करते समय डाक्यूमेंट्स की डिटेल सम्मिट करते हैं। तो एक गलती होने के कारण भी आपका लोन रद्द कर दिया जाता है.

बैंक लोन देने से मना कर दे तो क्या करें

आइए पूरी जानकारी लेते हैं। कि कैसे आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर बैंक आप को लोन देने से मना करता है। तो आइए जानते हैं.

बैंक लोन देने से मना करे जानकारी हिन्दी में

अगर आपका एड्रेस वेरीफिकेशन अधूरा पड़ा रहता है। तब भी लोन का आवेदन खारिज हो सकता है। कई बार लोन कैंसिल करने के पीछे गंभीर कारण भी हो सकता है। जैसे कि क्रेडिट स्कोर खराब होना क्रेडिट रेटिंग की वजह से भी बैंक लोन आवेदन कैंसिल कर देता है.

जब बैंक को लगता है। कि आपकी इनकम पर्याप्त नहीं है। तो बैंक लोन देने से मना कर देता है। बैंक इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं। आप लोन की राशि वापस कर सकते हैं। या नहीं इसीलिए बैंक आपकी इनकम और बैंक अकाउंट के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहता है। जब तक आपकी आय बैंक के तय मानक से मैच नहीं करती है। बैंकों को लोन देने के लिए मना कर सकता है.

जब बैंक आप को लोन देने से मना कर देता है। तो इसके पीछे अधिकतर कारण सिबिल स्कोर का होता है। जब व्यक्ति का सिविल स्कोर अच्छा नहीं होता है। तो बैंक लोन देने से मना कर देता है।

  5 मिनट में लोन कैसे लें | How to Get Loan in 5 Minutes, Apply Online

मुद्रा लोन की कैटेगरी और लोन की राशि

बिजनेस शुरू करने के लिए आप शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं.
वहीं किशोर मुद्रा लोन के तहत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए वे लोग आवेदन कर सकते हैं। जो खुद का बिजनेस हो लेकिन अभी तक स्थापित नहीं हो सके हैं। किशोर मुद्रा लोन के तहत 14 से 17 फ़ीसदी तक ब्याज भरना पड़ सकता है.

इसी तरह मुद्रा लोन की तीसरी श्रेणी तरुण मुद्रा लोन है। इस योजना के तहत बिजनेस के विस्तारीकरण के लिए ₹1000000 तक लोन मिलता है। और इस पर 16 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है।

यदि बैंक लोन देने से मना करें तो यहां पर करें शिकायत

यदि आपको बैंक लोन लेने से मना करता है। तो आप टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। अक्सर देखा जाता है।

यदि बैंक लोन देने से मना करें तो यहां पर करें शिकायत

कि कुछ बैंक मुद्रा योजना के तहत लोगों को जरूरी दस्तावेज होने के बावजूद लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं। अगर कोई बैंक उत्तर प्रदेश में लोन देने में आनाकानी करता है। तो आपको टोल फ्री नंबर 1800- 1027788 पर शिकायत करनी होगी।

बैंक लोन ना देने का क्या कारण है?

ज्यादातर मामलों में लोन देने से मना करने की सबसे बड़ी वजह खराब क्रेडिट स्कोर होता है। उदाहरण के लिए यदि आपका सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। और 750 सिबिल स्कोर को बहुत ही अच्छा सिविल स्कोर माना जाता है। यदि आपका सिविल स्कोर 750 है। तो आपको लोन भी आसानी से मिल जाता है। सिबिल स्कोर के मुताबिक 7 फ़ीसदी बैंक लोन उन्हीं को दिया गया है। जिनका इसको 750 से ऊपर होता है। इसी तरह कंपनियों के लिए कंपनीज क्रेडिट रिपोर्ट CCR की रैंकिंग 1 से 10 के बीच के स्केल के हिसाब से तय करता है। एक नंबर वाली कंपनी का स्कोर सबसे बढ़िया माना जाता है।

बैंक लोन क्रेडिट रेटिंग

अगर आपका बैंक लोन क्रेडिट रेटिंग की वजह से मना कर दे तो क्रेडिट रेटिंग एजेंसी से विस्तृत रिपोर्ट जरूर ले जब आप अपनी विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट पाते हैं। तो इसकी पूरी डिटेल पढ़े इस बात की बड़ी संभावना रहती है। कि आप की क्रेडिट रेटिंग में गलती हो गई हो उदाहरण के लिए जो लोन आपने पहले ही चुका दिया है। कई बार वह सिविल रिपोर्ट में पेंडिंग दिखा रहा हो इसीलिए अगर आप इस तरह की कमी पाते हैं। तो क्रॉस चेक करें और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी से ठीक करने के लिए कहें।

SBI E Mudra Loan Kya Hai | Apply Online 50000 Loan Kaise Le

अगर लोन ना मिले तो करें शिकायत

यदि आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो हमने आपको यहां पर कई सारे टोल फ्री नंबर दिए हैं जिन से संपर्क करके आप अपनी शिकायत में बता सकते हैं जैसे नेशनल 1800 180 1111 और 1800 11 0001 उत्तर प्रदेश 1800 102 7788 उत्तराखंड 1800 180 4167 बिहार 1800 345 6195 छत्तीसगढ़ 1800 233 4358 हरियाणा 1800 180 2222 हिमाचल प्रदेश 1800 180 2222 झारखंड 1800 345 6576 राजस्थान 1800 180 6546 मध्य प्रदेश 1800 233 4035 महाराष्ट्र 1800 102 2636.

Conclusion

आशा करते हैं। कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आप भी लोन लेना चाहते हैं। और आप को बैंक से लोन नहीं मिल पा रहा तो ऐसे में आप क्या करेंगे इसके बारे में आपको अधिक से अधिक जानकारी पूरे प्रोसेस के साथ हमने इस आर्टिकल में दी है। जिसकी मदद से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपको बैंक लोन देने से मना क्यों कर रहा है। यदि आपको यह जानकारी हो जाती है। कि बैंक लोन देने से क्यों मना कर रहा है। तो अपनी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। और आपको लोग भी दिया जा सकता है। तो बिना देरी से आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ ले ताकि आपको अधिक से अधिक जानकारी इसके बारे में हो जाए और आप लोन के लिए अप्लाई भी कर सके.

Leave a Comment